Saturday 3 January 2015

पैसा बरस रहा है ?


                                                  


                                                     Is Investment is a game ? 

आज सुबह-सुबह मेरे पास एक Investment Advisory company के एजेंट का कॉल आया मेरे फ़ोन उठाते ही उसने कहा सर आप shares या commodities में Trade करते है क्या ?
मैने ऐसे ही हाँ में जवाब दे दिया उसने मुझे बताया सर आप हमारे through Trade कीजिये फिर उसने कहा सर आपके पास Invest करने के लिए कितना fund है ! मैने ऐसे ही एक लाख बोल दिया ! मेरे इतना कहते ही वो झट से बोल पड़ा सर आपके पास एक लाख का fund है ना Invest करने के लिए आप उसे हमारी कंपनी के through Invest कीजिये हमारी कंपनी आपको 15-20 हज़ार रुपए महीने का रिटर्न दिलवाएगी !

मुझसे रहा नहीं गया और मैने पूछ ही लिया यार 20%/month Return कैसे दिलवाओगे तो कहने लगा सर 20% थोड़े ही न है आप रोज वही एक लाख Invest करेंगे मतलब 20-25 दिनों में करीब 20-25 लाख Invest करेंगे ! हम तो आप को केवल1% यानि 20,000 /month का ही बोल रहे है कई Customers को तो हमने 2-3 % यानि 40-50 हज़ार रुपए महीने तक का रिटर्न दिलवाया है !

OK तो आपकी फीस कितनी है : मुझे अभी लेना तो नहीं था फिर भी मैने पूछ लिया!
 सर 6000 Only
और आपकी salary - अचानक ही मेरे मुँह से निकल गया !
क्या सर :-उसने  अचरज से कहा
नहीं कुछ नहीं : मैने कहा

बस सर,आप एक बार हमसे जुड़कर देखिये आपके लिए तो मेरे पास एक दम 100% guaranteed Tip है!
आप आज ही पैकेज ले लीजिये हमारी फीस तो एक दिन में ही निकल जाएगी तो सर क्या कहते है आप Payment बैंक में जमा करना पसंद करेंगे या Card से उसने बड़े ही confidence के साथ कहा!

एक पल को तो इतने मस्त रिटर्न सुनकर मुझे लालच आ गया और लगा की मैं अभी के अभी ही उसकी Scheme का हिस्सा बन जाऊ! मगर फिर मुझे राज अंकल का ख्याल आया जिन्हे में एक अच्छा Investor मानता हु ! इसलिए मैने उससे अभी Pack लेने के लिए तो मना कर दिया और कल कॉल करने के लिए कहा और फ़ोन काट दिया !
उसका बताया हुआ Return अब भी मेरे दिमाग में घूम रहा था !  इसलिए मैं तुरंत तैयार हुआ और राज अंकल के ऑफिस पहुंच गया! उस वक़्त अंकल के यहाँ कुछ लोग इस बात पर discussion कर रहे थे की Birla बेच दू, TATA खरीद लू ,सभी के चेहरो पर डर (पैसे खोने का डर ) साफ़ दिखाई दे रहा था ! अंकल उन्हें समझा रहे थे की टेंशन मत लो! अंकल ने कहा "कमाना है तो कुछ भी खरीद लो और 2019 तक Wait करो" आपने अभी जो भी नाम लिए है वो सभी कंपनी कमाकर देगी पर अभी खरीदू-बेचू करोगे तो TATA-Birla खुद आकर भी आपकी कमाई नहीं करवा सकते इसलिए शांति रखो और आराम करो! अभी अंकल का बोलना ख़त्म ही नहीं हुआ था की एक Banker अंकल बीच में बोल पड़े अरे साहब आप देखना परसो फिर भाव बढ़ेंगे और फिर सभी आपस में बहस करने लगे !

राज अंकल ने मुझे कोने में खड़ा देखा तो अपने पास बुला लिया और मेरे इतनी सुबह सुबह यहाँ आने का कारण पूछने लगे ! मैने उन्हें सुबह हुई मेरी और उस Agent की सारी बाते बताई !

मेरी बातो पर हँसते हुए अंकल बोले अरे यार ऐसे share की उछाल तो मैने कही देखी नहीं की तुम उसके कहने से एक लाख लगाओगे और Guaranteed 20,000 /month कमाओगे !

                                                      फिर बोले अच्छा कल एक काम करना उसे बोलना 100 रुपए के Stamp पर केवल इतना लिखकर दे की वो तुम्हे इन एक लाख रुपयो के बदले 5000 /month दिलवाएगा ! अरे भाई मेरा करीब 20-25 लाख का टोटल दुकान-फर्नीचर का आज का setup है ! मुझे ही अगर कोई 5 % दे यानि मेरे 20 लाख के setup के बदले1 लाख रुपए महीना सुखा profit  दे और जिंदगी भर ऐसे ही देते रहे तो मैं तो आज से ही काम करना बंद कर दू !

अरे यार ऐसा पैसा कहाँ बरस रहा है?

याद रखो ये सब Trader के काम है जो रोज सट्टा लगाते है जबकि तुमने कभी सुना है की Warren Buffet या Peter Lynch Trader थे नहीं वो Investor थे इसीलिए कमाते थे ! फिर मुस्कुराते हुए बोले 5 % नहीं बेटा 500% मिलेगा मगर Trader (सट्टोरियो) की तरह रोज-रोज लगाने से नहीं बल्कि Investor की तरह समझ के लगाने पर मिलेगा ! हाँ पर अगर लिख कर दे तो हमें जरूर बताना और ये बोलकर अंकल दोबारा मुस्कुरा दिए !

अच्छा अंकल तो आपके हिसाब से वो क्या करेंगे -मैने  पूछा 

मेरे हिसाब से तो 50 Customer को बोलेगे X share बढ़ेगा और 50 को बोलेगे X share घटेगा अब कुछ
तो होना ही है! अब बढ़ गया तो बढ़ने वाले 50 महीने भर के लिए उनके भक्त हो जायेगे बाकि बचे 50 लोग उन्हें छोड़ देंगे !
वैसे भी ये Trader पर focus करते है Investors पर नहीं !

वहाँ बैठे ज्यादातर लोग अब भी खरीदू-बेचू ही कर रहे थे ! उन्हें देखकर अब मैं समझ गया था की ये सब
Trader है जबकि राज अंकल Investor

2019 आएगा और Banker Uncle फिर रोयेंगे जब की Broker Uncle तब भी कमाएंगे और यही कहेंगे की शांति रखो 2024 आएगा तब भी Rate बढ़ेंगे  क्योकि वो जानते है -----


               Investment is a mind game not a casino game  
  
     
    

No comments:

Post a Comment